12 दिन बाद कानपुर में मिला चीन से आया युवक, केंद्र सरकार ने दिए थे ट्रैकिंग के आदेश

12 दिन बाद कानपुर में मिला चीन से आया युवक, केंद्र सरकार ने दिए थे ट्रैकिंग के आदेश

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है, सभी देशों में इसको लेकर खलबली मची हुई है। यही नहीं कोरोना वायरस को लेकर WHO ने भी चिंता जताई है। लेकिन फिर चीन से आने वालों की स्क्रीनिंग में चूक हो रही है। दरअसल 12 दिन पहले चीन से एक आया था जो बिना स्क्रीनिंग के गुम हो गया जिसको लेकर खलबली यहां तक मच गयी कि केंद्र सरकार ने उसकी ट्रैकिंग के आदेश जारी कर दिए। हालांकि काफी मेहनत के बाद उस युवक कानपुर में पकड़ लिया गया, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने पकड़े जाने के बाद उसकी स्क्रीनिंग कराकर वापस भेज दिया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस से इस उम्र के लोग हो रहे हैं ज्यादा प्रभावित, ये है वजह

नानजिंग में नौकरी करता है युवक-

कोलकाता निवासी 32 वर्षीय युवक चीन के जियांगसु राज्य की राजधानी नानजिंग में नौकरी करता है, जो संक्रमित क्षेत्र गुहान से लगभग 500 किलोमीटर की दूरी पर है। वह चीन से 12 दिन पहले आया है, केंद्र सरकार उसकी ट्रैकिंग करा रही है, लेकिन वह कहीं पकड़ में नहीं आया। वह कोलकाता से कर्नाटक, वहां से केरल और तीन दिन पहले लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरा।

शादी समारोह में आया था युवक-

लखनऊ से सड़क मार्ग से शहर के कल्याणपुर में वैश्य परिवार में शादी समारोह में शामिल होने के लिए परिवार समेत आया था। उसके आने की सूचना मिलते ही सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने जिला सर्विलांस इकाई को सक्रिय कर दिया। जिला महामारी वैज्ञानिक डॉ. देव सिंह की अगुवाई में टीम सक्रिय हो गई। टीम ने युवक एवं उसके परिवार को ट्रैक कर लिया। उसे निगरानी में लेकर पूरी स्क्रीनिंग कराई और पूरी केस हिस्ट्री ली गई। इसके बाद उसे कोलकाता वापस भेज दिया। उसे न किसी प्रकार का कोई संक्रमण है और न ही दिक्कत।

पढ़ें- तेजी से फैल रही है कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाह, जानें कितनी है सच्चाई

स्क्रीनिंग में वायरस के कोई लक्षण नहीं- 

जिला महामारी वैज्ञानिक डॉ. देव सिंह के मुताबिक युवक कई जगह से घूमते हुए शहर आया था। चीन से आने के बाद युवक एवं उसके परिवार को कोई दिक्कत नहीं है, फिर भी 28 दिनों तक डॉक्टरों की निगरानी में रहना चाहिए। वह कैसे घूम रहा था, इसके लिए शासन को लिखा है। यहां उसकी पूरी स्क्रीनिंग कराई तो उसमें किसी प्रकार का कोई लक्षण नहीं मिला है।

 

इसे भी पढ़ें-

चीन की इस गलती के कारण पूरी दुनिया झेल रही है कोरोना वायरस का कहर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।